Ram Lalla Murti Video: रामलला के शिखर पर सूर्य और विष्णु के दशावतार,अनूठी है राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान मूर्ति
Advertisement

Ram Lalla Murti Video: रामलला के शिखर पर सूर्य और विष्णु के दशावतार,अनूठी है राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान मूर्ति

Ram Lalla murti latest photo: मूर्ति काले रंग की शालिग्राम पत्थर से बनाई गई है. इसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है. रामलला की प्रतिमा को इस तरह से निर्मित किया गया है कि इसमें कई और प्रतिमाएं भी दिखाई दे रही है.

ram lala murti first photo
Ram Lalla Ki Murti Video: राम लला की अति सुंदर प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने आ गई है. 22 जनवरी को श्रीराम की जिस प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा उसकी झलक सामने आई है. हालांकि श्रीराम के भक्तों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेंगा क्योंकि भगवान का चेहरा व हाथ पीले वस्त्र से ढका गया है. शरीर पर श्वेत यानी सफेद रंग के वस्त्र भी लपेटे गए हैं. मूर्ति काले रंग की शालिग्राम पत्थर से बनाई गई है जिसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगराज ने तैयार किया है. रामलला की प्रतिमा को इस तरह से निर्मित किया गया है कि इसमें कई और प्रतिमाएं भी दिखाई दे रही है.
 
fallback
 
राम लला के श्यामल प्रतिमा में उकेरी गई प्रतिमाएं-
भगवान विष्णु के सभी दशावतारों की प्रतिमाएं उकेरी गई हैं. 
मस्तक की ओर स्वस्तिक, सूर्य, चक्र, गदा, ॐ उकेरा गया है.
प्रतिमा में विष्णु जी के वाहन गरुड़ देव को भी उकेरा गया है.
प्रतिमा में राम भक्त हनुमान जी की मूर्ति भी उकेरी गई है.
 
राम लला की प्रतिमा के बारे में-
प्रतिमा 4.24 फीट ऊंची है.
प्रतिमा 3 फीट चौड़ी है.
प्रतिमा का वजन लगभग 200 किलोग्राम है.
 
राम लला का श्यामल रूप 
भगवान राम लाला की प्रतिमा को उनके बाल रूप में निर्मित किया गया है. पांच साल के बाल रूप में राम लला दिखाई देते हैं और उनके कोमल चरणों को पत्थर से बने कमल पर देखा जा सकता है. मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान राम कमल पर विराजमान होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देंगे. 
 
वॉल पेंटिंग
राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश की निदेशक हैं डॉ. श्रद्धा शुक्ला जिन्होंने जानकारी दी है कि अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास सीआरपीएफ की दीवार पर करीब तीन हजार वर्गफीट के क्षेत्र में कलाकारों द्वारा वॉल पेंटिंग की जा रही है. करीब 1500 वर्गफीट अयोध्या कलेक्ट्रेट भवन की दीवार पर इसके साथ ही राम की पैड़ी मार्ग पर स्थित सिंचाई विभाग के भवन की दीवार पर करीब 1200 वर्गफीट के क्षेत्र में वॉल पेंटिंग की जा रही है. प्रदेश के विभिन्न जिले आए करीब 40 कलाकारों द्वारा वॉल पेंटिंग करवाई जा रही है.
 
और पढ़ें-

राम मंदिर का प्रसाद घर बैठे कैसे निशुल्क पाएं, जान लें आसान तरीका 

Trending news